विचारं

इस भाग में अज़ीज प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा समर्थित विभिन्न प्रकार की डिजीटल अधिगम सामग्री और स्कूली बच्चों के लिए विज्ञान,गणित,सामाजिक विज्ञान,अँग्रेज़ी और भाषाओं से जुड़ी सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

यह अधिगम सामग्री गर्भावस्था, नवजात अवस्था,बचपन,स्तनपान कराने वाली मां, आरंभिक बचपन और स्कूल जाने वाले बच्चों पर यूनिसेफ द्वारा उपलब्ध सामग्री के आधार पर तैयार की गई है।

इस पुस्तिका में कंप्यूटर की बुनियादी बातें, इंटरनेट अवधारणा और ईमेल, कीबोर्ड शॉर्टकट, उपयोगी वेबसाइट निर्देशिका और स्थानीय भाषा कंप्यूटिंग सहित अन्य विषयों को शामिल किया गया है। उपलब्ध भाषाएं हिंदी, तेलुगू और अंग्रेज़ी।

इस पुस्तिका में वायरस से अपने पीसी की सुरक्षा, प्रिंटर और यूपीएस आदि के लिए हार्डवेयर ट्रबलशूटिंग टिप्स और अनधिकृत उपयोग से बचाने की बुनियादी उपायों को शामिल किया गया है। पुस्तिका की उपलब्धता हिंदी, तेलुगू और अंग्रेज़ी में। दूरस्थ इलाकों में कार्यकरने वाले टेलीसेंटर संचालकों के लिए उपयोगी मैन्युअल।

यह समेकित बहुभाषी सीडी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) के अंतर्गत कार्यरत अग्रणी राष्ट्रीय पोषण संस्थान (एनआईएन) की सहायता से भोजन के बारे में समझ, पोषहार की आवश्यकताओं और उनके स्रोत, भोजन से संबंधित बीमारियों एवं खाद्य सुरक्षा पर सूचना प्रदान करने के लिय विकसित की गई है। यह 6 भाषाओं- हिंदी, तेलुगू, तमिल, बंगाली, मराठी और अंग्रेज़ी में उपलब्ध है।

यह मल्टीमीडिया सीडी वाणियिक रूप से महत्वपूर्ण 54 औषधीय, सुगंधित और रंजक फसलों के उत्पादन और बाज़ार के बारे में जानकारी देती है। हिंदी,तेलुगु,तमिल और अंग्रेज़ी 4 भाषाओं में उपलब्ध है।

यह उत्पाद ऑक्सफेम नोविब और कंसर्ट वर्ल्डवाइड इंडिया के सहयोग से विकसित किया गया है। इसमें तटीय क्षेत्रों में खेती की लागत कम करने, प्राकृतिक आपदाओं के दौरान जोखिम प्रबंधन को कम करने और तटीय क्षेत्रों में धान की खेती करने के लिए विशिष्ट सर्वोत्तम प्रथाओं से संबंधित सामग्री प्रदान की गई है। यह अंग्रेज़ी और तमिल भाषा में उपलब्ध है।

अध्ययन-सामग्र्यः

 
बालस्य जीवनस्य विविधघट्टान् उद्दिश्य आवश्यक्यः सूचनाः
 
 
ज्ञानकेन्द्र-सञ्चालकानां कृते सामग्रीस्रोतसः विषये मार्गदर्शिका
 

एतेषाम् उत्पादानां विषये अधिकविवरणं प्राप्तुम् अस्माकं सम्पर्कं करोतु

Back to top